REET Latest News & BSER REET Level 1 & 2nd Latest Updates

By | October 9, 2018

REET News:- REET is known as Rajasthan Eligibility Examinations for Teachers. REET is the one of the Famous Teacher Jobs in Rajasthan State searching by many job seekers regularly. This Exam is generally conducted in all over the districts of Rajasthan States. So Various applicants can apply for REET 2017 Recruitment. We have a REET latest News Today 2018 in High Court that examination authority release REET 2018 Vacancy.

Update 9th Oct 2018:- तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ़  

हाई कोर्ट ने 26 हजार से अधिक तृतीय श्रेणी शिक्षकों की 2018 की भर्ती को हरी झंडी देते हुए नियुक्ति का रास्ता साफ़ कर दिया है।
न्यायधीश वी एस सिराधना ने इस मामले में महेंद्र जाटोलिया व अन्य की याचिका को ख़ारिज कर दिया है। प्रार्थीपक्ष की ओर से कोर्ट को बताया था कि भर्ती केवल शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के अंकों के आधार पर की जा रही है, जबकि एनसीटीई की 11 फरवरी 2011 की अधिसूचना के अनुसार टीईटी के अंक से वरीयता ही तय हो सकती है। नियमों को अनदेखा किया जा रहा है 2017 की रीट परीक्षा के प्रश्नों का मामला लंबित है और 2015 की परीक्षा में बोनस अंक देने के साथ ही 9प्रश्नो के दो जवाब सही पाए गए। प्रार्थीपक्ष ने लिखित परीक्षा या स्कैलिंग के जरिये भर्ती कराने की गुहार की।

reet today news 2018

REET Latest News 2018

REET Latest News 2018:- Hello Friends, Who are searching REET Latest News 2018 here and there, We have a good news that The mistake in the last Answer key of the REET 2015 Teacher Recruitment Exam was challenged in the Rajasthan High Court. While accepting the plea for consideration, the court has given an interim order not to appoint the candidates for the next hearing. Advocate Margraj Singh Rathod, the petitioner from Gopal Singh and others, petitioned the court and told the court that there are many mistakes in the last reply key issued in the Teacher’s examination. This left his petitioner deprived.

REET 1st Level Joining Date Check

Candidates of REET 2017-18 1st Level are willingly waiting for their Joining Date. We have inform them that The High Court of Rajasthan Decided the Joining Date of REET Level 1st. All the eligible applicants already check their document verification also. We have soon update the REET Level 1 Case Hearing Today in HIgh Court News also.

Update 31st July, 2018

हेलो दोस्तों, राजस्थान बोर्ड अजमेर ने रीट लेवल 2 का रिजल्ट घोषित कर दिया है, जिन अभियर्थियों ने रीट लेवल 2 का एग्जाम दिया था, वो निचे दिए गए लिंक से अपना रिजल्ट देख सकते है। धन्यवाद !

Click here to Download REET Level 2 Result 2018

तृतीय श्रेणी लेवल-2 शिक्षक भर्ती

चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जाँच पूरी, काउंसलिंग 16 से

reet level 2 counselling date

Update 20th March, 2018

रीट-आरटेट के एक प्रमाण -पत्र से फिर नौकरी लगी तो दोबारा खाली हो जायेंगे 10 हजार पद

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 54 हजार पदों के लिए शुरू होनी है भर्ती की प्रक्रिया, सरकार ने नहीं लागू किया है एक प्रमाण- पत्र से एक बार नौकरी पाने का नियम

रीट परीक्षा की आंसर की जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश में पिछले महीने हुयी रीट भर्ती परीक्षा के लेवल -1 की आंसर की जारी कर दी है। अभ्यर्थी नीचे दी गयी लिंक से अपनी आंसर की देख सकते है।

BSER REET Level -1 Answer Key 

REET Level 2 Answer Key 2018

Update 15th March, 2018

तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 54000 पदों पर नवीन भर्ती के सम्बन्ध में सूचना

reet bharti 2018

रीट शिक्षक भर्ती लेवल द्वितीय …….
दस्तावेज जांचने में पास, दुबारा जांचने में मार्कशीट फर्जी

reet level 2nd counselling today news

Rajasthan Budget 2018

  1. शिक्षा विभाग में की जाएगी कुल 77 हजार भर्तियां
  2. बजट में पुलिस नर्सिंग और शिक्षा विभाग में भर्तियों की घोषणा की है। गृह विभाग में कुल 5718 भर्तियां होंगी। इनमे 1161 पुलिस कर्मी है। शिक्षा विभाग में कुल 77 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसमें 1st ग्रेड, सेकंड ग्रेड, थर्ड ग्रेड, लाइब्रेरियन, शारीरिक शिक्षक शामिल है। 2000 पटवारी की भर्ती होगी।

Update 12th Feb, 2018-शिक्षक बनने की सबसे बड़ी परीक्षा- 9.34 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए, 19 लाख पंजीकृत थे

BSER REET Latest News 

  • 2253 केंद्रों पर हुई परीक्षा प्रदेशभर में
  • 8 लाख 4 हजार 122 अभ्यर्थी पंजीकृत थे द्वितीय स्तर की परीक्षा में
  • 7,43,250 यानि 92.43 फीसदी ने दी परीक्षा
  • 2,08,877 पंजीकृत थे प्रथम स्तर में
  • 1,91,644 यानि 91.75% फीसदी ने दी परीक्षा

reet latest news 2018

Download REET Admit Card 2018

रीट परीक्षा 2017- असमंजस में हैं राज्य के 10 लाख से अधिक बेरोजगार

बेरोजगार तैयारी में जुटे, सरकार ने अभी तक घोषित नहीं किये पद

Update{14th Nov, 2017}- प्रदेश में रीट के जरिये होने वाली 35 हजार तृतीय श्रेणी शिछकोँ की भर्ती को लेकर प्रदेश के 10 लाख से अधिक बेरोजगार तैयारी में जुटे है। लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से पहले पदों की घोषणा नहीं की गयी। इस कारन युवक काफी असमंजस में है। क्युकी पिछली रीट परीक्षा ने प्रदेश के सैकड़ों बेरोजगारों के अरमानो पर पानी फेर दिया था। अब फिर पदों की घोषणा नहीं होने के कारण सामाजिक अध्ययन व वाणिज्य संकाय के अभियार्थी काफी परेशान है। दो बार आवेदन से युवाओ की जेब भी ढीली होगी। 

REET Latest News 2018

Update (12th Oct, 2017): 

इंतजार खत्म, रीट ऑनलाइन आवेदन 6 नवंबर से

राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट की अधिसूचना जारी कर दी गई है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और रीट समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया की परीक्षा दो स्तर के लिए होगी। छह से आठवीं कक्षा तक के अध्यापकों की द्वितीय स्तर की परीक्षा पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक होगी। जबकि कक्षा 1 से 5 तक के अध्यापको के लिए प्रथम स्तर की पात्रता परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होगी। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन 11 फरवरी को होंगी। रीट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय एक स्तर की परीक्षा के लिए 550 रूपए शुल्क चुकाना होगा। दोनों स्तर की परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क 750 रूपए रखा गया है। 

60 प्रतिशत अंक जरुरी

अध्यापक पात्रता के लिए रीट में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना जरुरी है। राज्य सरकार के गजट नोटिफिकेशन के तहत अनुसूचित छेत्रो के अनुसूचित जनजाति अभियर्थियों के लिए यह कट ऑफ 36 प्रतिशत है। इसके अलावा किसी भी वर्ग को न्यूनतम अंक प्रतिशत में रिरायत नहीं मिलेगी। 

तीन वर्ष का सर्टिफिकेट

रीट में पास अभियर्थियों को अध्यापक पत्रिता के लिए तीन वर्ष के लिए प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा। पूर्व में आरटेट और रीट दे चुके अभ्यर्थी अपने परिणाम उन्नयन के लिए भी फिर से रीट परीक्षा में बैठ सकते है। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा।

35 हजार पद के लिए होगी परीक्षा

राज्य सरकार ने फ़िलहाल राज्य में 35 हजार अध्यापको की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। लेकिन परीक्षा और भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ होने पूर्व पद की संख्या 40 हजार तक जा सकती है। जरुरत के मुताबित राज्य सरकार पदों में बढ़ोतरी कर सकती है।

Notification of State Teacher Eligibility Examination REET has been issued. Secretary of Rajasthan Secondary Education Board and REET Coordinator Meghana Chaudhary said that the examination will be for two levels. The second level examination of teachers of classes VI to VIII will be held from 10 AM to 12:30 PM in the first innings. While the first level eligibility test for teachers from class I to 5 will be held from 2:30 am to 5 pm in the second innings. Both exams will be held on 11th February. While applying online for REET, a level examination cost of Rs. 550 will be payable. Exam fee for the two-level examination has been kept at Rs 750.

प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 54 हजार पदों पर होगी भर्ती 

शिक्षा विभाग की ओर से रीट-2017 के बाद होने वाली टीचर भर्ती में पदों की संख्या में 10 हजार की बढ़ोतरी की गई। अब 54 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापको की भर्ती की जाएगी। पिछले दिनों जयपुर में एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 54 हजार पदों पर अध्यापको की भर्ती का ऐलान किया था। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है की राज्य सरकार ने भरे जाने वाले रिक्त पदों की संख्या 35 हजार से 54 हजार की है। पदों की संख्या में 10 हजार की बढ़ोतरी होने से स्कूलों में खाली पद नहीं रहेंगे। देवनानी ने कहा की प्रदेश में 1 लाख शिक्षकों को पदोन्ति का लाभ दिया गया है। ऐसा करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। सभी उपनिदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रधानाचार्य, आदि के सभी पद भर दिए गए है। शिक्षा मंत्री की घोषणा पर बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है की शिक्षक भर्ती मांग को लेकर कई महीनो से संघर्ष कर रहे बेरोजगारों को राहत मिली है। 

Update (13 Oct, 2017) :- 

150 मिनट… 150 सवाल और 150 अंक

राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के प्रवेश पत्र 1 फरवरी से ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे। परीक्षा 11 फरबरी को पुरे प्रदेश में एक साथ आयोजित होगी। परीक्षा बहुविकल्प पद्धिति से होगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से आयोजित की जाने वाली रीट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 नवम्बर से प्राम्भ होगी  और 30 नवम्बर को आवेदन की अंतिम तिथि होगी।  बोर्ड प्रसाशन ने यह स्पष्ट किया है कि रीट के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे। इसके अलावा किसी भी माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

reet latest news 2017

Update (14th Oct, 2017)

ओएमआर शीट का पुनर्मूल्यांकन होगा न संवीक्षा

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट की उत्तर पुस्तिका (ओएमआर शीट) का पुनर्मूल्यांकन नहीं किया जायेगा। उत्तरपुस्तिका की संवीक्षा का भी कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। अलबत्ता अभ्यर्थियों को आंसर शीट में किसी सवाल के जवाब पर संशय है तो वह आपत्ति दर्ज करा सकते है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से रीट परीक्षा 11 फरबरी को ली जाएगी। इसके तहत प्रदेश में २५ हजार से अधिक अध्यापको की भर्ती होगी। परीक्षा ओएमआर शीट पर वस्तुनिष्ठ प्रणाली से होगी। और प्रत्येक सवाल के जवाब के लिए चार विकल्प दिए जायेंगे। 

reet latest news 2017-18

पुनर्मूल्यांकन या री- टोटलिंग नहीं

रीट के बाद किसी भी हालत में ओएमआर शीट का दुबारा मूल्यांकन नहीं होगा। शीट की न तो री-टोटलिंग होगी और न ही संवीक्षा का ही प्रावधान है। इस सम्बन्ध में कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा। अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए यह व्यवस्था जरूर लागु की गई है कि वे प्रश्न पत्र के सम्बन्ध में अपनी परिवेदना रीट कार्यालय में ऑनलाइन दर्ज करा सकते है।

Update (9th Oct 2017): रीट 2018 अगले साल 11फरवरी 2018 में निर्धारित होने जा रहा है। उम्मीदवार नवीनतम समाचार की जांच कर सकते हैं  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से फरबरी 2018 में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का आयोजन किया जायेगा। यह परीक्षा दो साल बाद होगी। इससे पहले बोर्ड ने 2016 में रीट का आयोजन किया था। आगामी रीट में परीक्षा शुल्क में भी बढ़ोतरी होगी। इस पर बोर्ड जल्द ही निर्णय करेगा। रीट को लेकर बुधवार को सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई। अब यह परीक्षा 11 फरबरी को होगी। इस परीक्षा में करीब 10 लाख बीएड और बीएसटीसी डिग्रीधारियो के शामिल होने की सम्भावना है। दो साल पहले हुई रीट परीक्षा में 8 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा की यह जरुरी है कि नियमित रूप से रीट परीक्षा का आयोजन करवाया जाये। 

अध्यापक भर्ती के लिए सर्वोच्च परिणाम होगा मान्य

reet news

रीट के बिना भी शिक्षक भर्ती दौड़ में शामिल

पूर्व में आरटेट और रीट दे चुके ऐसे अभ्यर्थी जो कट ऑफ मार्क्स में पिछड़कर अध्यापक बनने की सूचि में जगह नहींबना पाए थे वे अब अपने परिणाम प्रतिशत में सुधर के लिए अगले वर्ष होने वाली रीट परीक्षा में बैठ सकते है। इसके लिए उन्हें बाकायदा आवेदन करना होगा। प्रदेश में ऐसे लाखो अभ्यर्थी है जो परीक्षा पास पर्ने के वाबजूद कट ऑफ मार्क्स में पिछड़ गए।

reet latest news updates 2018

Update:- {04 Nov, 2017}

निजी स्कूलों में भी रहेंगे नौकरियों के अवसर

प्रदेश में सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने की दौड़ में पिछड़ने के बाबजूद अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) उत्तीर्ण करने वाले अभियर्थियों के लिए निजी विद्यालयों में नौकरी के अवसर बरक़रार रहेंगे। निजी विद्यालयों में अध्यापकों की भर्ती के लिए रीट उत्तीर्ण करने के नियम लागू किये गए है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रीट का आयोजन 11 फरबरी 2018 को किया जाना है। रीट के माध्यम से प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में 35 हजार अध्यापकों की भर्ती होगी। यह अलग बात है कि इस परीक्षा में प्रदेश के लगभग 10 लाख अभ्यर्थी अपनी किस्मत आजमाएंगे।

कट ऑफ मार्क्स की बाध्यता नहीं

सरकारी स्कूलों में अध्यापक बनने के लिए कट ऑफ मार्क्स काफी महत्वपूर्ण है। इसमें पिछड़ने की वजह से परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाबजूद लाखों अभियार्थी नौकरी से वंचित हो जाते है। निजी विद्यालयों में कट ऑफ मार्क्स की बाध्यता नहीं है।

reet latest news 2018

रीट प्रथम लेवल का परिणाम जल्द

Update:- {27th Oct, 2017} राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। मंत्री के निवास पर महासंघ के प्रदेषाध्यछ उपेन यादव के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल पंहुचा। मंत्री ने निदेशक, संस्कृति विभाग से वार्ता करने को कहा। बाद में प्रतिनिधि मंडल ने शिक्षा संकुल में निदेशकविमल जैन से वार्ता की। जैन ने बताया की रीट प्रथम लेवल संस्कृत विभाग का परिणाम व संस्कृत विभाग की सेकंड ग्रेड शिछक भर्ती, फर्स्ट ग्रेड भर्ती, रीट सेकंड लेवल की विज्ञप्ति के लिए ओ बी सी आरछण (विधेयक) के कारण रुकी हुई है।

Update:- {14th July, 2017}

REET 2018 Recruitment News

We all know that in Rajasthan State many candidates will have facing the unemployment disease currently. This is due to Rajasthan govt don’t complete REET Bharti on time. So Job Seekers face unemployment condition. Now RBSE (Rajasthan Board of Secondary Education) going to release REET Examination 2018. This is a Latest News for the candidates who are willingly waiting for Teacher Job in Rajasthan. RBSE has write a letter to Rajasthan government to discuss about REET Bharti Pariksha 2018. The Last REET Examination was scheduled on 7th February, 2016 called REET 2015. Previous 2-3 year Rajasthan Government don’t release any official notification about REET Latest Recruitment 2018. Board Professor B.L. Choudhary has indicated that the REET Bharti 2018 may be organized this year. In the letter, the board wrote to the government that REET Recruitment 2018 will be organized by December.

Govt Jobs Bank Jobs Exam Results SSC Jobs IBPS Jobs Police Jobs

REET 2016 Latest News

रीट-2016 की भर्ती को लेकर सरकार का फार्मूला :- स्नातक के 30 और रीट के 70% अंक से बनेगी 3rd ग्रेड शिक्षक भर्ती की मेरिट

Update { 8th July, 2017) :– Merit will be based on 3rd grade teacher recruitment 2016 level-2, 30% of graduation and 70% marks in the REET Exam. Apart from this, the subject which is in the REET will be compulsory in the same graduation. Based on this, jobs will be given. Both REET or RTET will be considered equal and both of these formula Will be valid. The State Government’s Committee constituted in relation to the 3rd grade teacher recruitment 2016 level-2 related to 8500 posts has issued this decision. It was earlier given appointment on the basis of REET and number of RTET in REET- 1. But level-2 i.e., from the class 6th to the 8th teachers in the rules, These amendments have been made.

REET latest NewsREET 3rd Grade Vacancy 2018

All the Job Seekers can pay attention here that RBSE Declare a notification of REET 3 Grade Vacancy 2018 will be released soon. So all can check & access it from official site or our page, when it released. Rajasthan board of Secondary Education is now busy to schedule New REET Vacancy 2018. This news publishes in News Papers Rajasthan Patrika November 2017. This news only for the Candidates waiting for REET 2017. They will be shortly checked Rajasthan High court Order in Newspaper that is Patrika, Dainik Bhaskar, ETV Rajasthan etc. Its the REET Latest News 2018.

Rajasthan High Court REET Latest News

The Rajasthan High Court had released order for REET Exam 2017. Rajasthan High court has been Canceled REET Stay in November 2017. The govt of Rajasthan had released REET 15000 vacancy Exam in 2017. REET 2015 Result declared level 1 & Level 2 in upcoming days. Various candidates want to relaxation in REET Examination 2017 i;e. Age, Subject, Category wise marks & other some points. The Rajasthan High court has analysed all the points from to view and decided that after released order Joining to 15000 Jobs. The Rajasthan government will be shortly REET Exam Joining order on the official site. So all the candidates can also visit official portal.

RBSE REET Recruitment 2017 News

All the Job Seekers can analysis here REET Latest News 2018. We have provided here complete official News regards Rajasthan High Court REET News and RBSE REET Recruitment 2017-18 News also. So visitors stay in touch with us. If you have any query or doubt about REET Latest News then you can comment us in the comment box.

Check Official Site:Click Here

Related Posts

RPSC 1st Grade Teacher Recruitment 2018 – 5000 Upcoming Vacancy Notification

RPSC 2nd Grade Teacher Result 2018 Subject Wise download

Complete Your MBA @ Just Rs.32000/- { 70% off on Online Registration }

26 thoughts on “REET Latest News & BSER REET Level 1 & 2nd Latest Updates

  1. Maya sharma

    MY BRITH DAY 25-12-1977 SO MY AGE ON DATE 25-12-2017 40TH YEAR SO I CAN NOT APLEY
    PLEASE SUGATION ME.

    Reply
  2. raghuveer bheel

    Sir reet 1st level ke 35000 tousjand mai s kitne ped hong.

    Reply
  3. Virender kumar kaloya

    Sanskrit wali bharti ke general post walo ko niyukti kb Milne wali h…. ?????
    ??☎??
    ? Call me ?

    Reply
  4. B.S.

    रीट 2018 लेवल 2 मे गङबङियो का आरोप लगाकर कोर्ट मे याचिका लगाई गई।

    परन्तु लेवल 1 तो शीशे की तरह साफ है फिर भी लेवल 1 की प्रक्रिया को क्यो रोक रखा है ।

    Reply
  5. BHANWAR LAL VERMA

    SIR MERI REET LEVEL 2 SST ME 120 MARKS AARHE H . OR ME SC CATEGORY SE HU ANY CHANCE

    Reply
  6. Sarika shekhawat

    Hello sir mere 1st level me 70% ban rahe h gen. Girl me kya chance h sir

    Reply
  7. RUSTAM

    PLEASE TELL US REET 2ND LEVEL EXAM SS SUBJECT 120 MARKS OBC FEMALE CONDIDATE
    PLEASE TELL ME.

    Reply
  8. raghavindr singh jadaun

    sir salect list me merid agya h aur mene form me unmarried likha

    Reply
  9. MANOJ KUMAR JAJAM

    Sir mere reet level 2nd me 109 quest. Sahi ho rhe h

    Graduation me 62 h (sub. = math)
    Koi chance h kya

    Reply
  10. Priyanka jangid

    Sir stop the all candidates to fill the forms again who have been posted in reet level 2,2015 others will be suffered who have been selected in reet l_ 2,2018.

    Reply
  11. Priyanka jangid

    Sir stop the all candidates to fill the forms again who have been posted in reet level 2, 2015 others will be suffered who have been selected in reet level 2 , 2018. They are trying to get home town.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *