Rajasthan Free Smart Phone Yojana : अक्टूबर से 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट सेवा मिलेगी मुफ्त, जानें किसको मिलेगा फायेदा

Rajasthan Free Smart Phone Yojana
                                        

Rajasthan Free Smart Phone Yojana: राज्य में 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फ़ोन अक्टूबर से बटेंगे। इसके लिए मंगलवार को विधानसभा में 2300 करोड़ की अनुपूरक मांगों की मंजूरी हो चुकी है। योजना पर पूर्व में 1200 करोड़ का प्रावधान किया, पर 2300 करोड़ की स्वीकृति और मिलने पर अब 3500 करोड़ का प्रावधान हो गया है। तीन साल में योजना पर 12 हजार करोड़ खर्च होंगे। विधानसभा में प्रश्नकाल में सदस्यों के पूरक प्रश्न पर गुरूवार को मंत्री बीड़ी कल्ला ने यह जानकारी दी। उन्होंने बतायाकि निविदाएं 16 मई को मांगी गई, 17 अगस्त को तकनीकी निविदा तथा 8 सितम्बर को वित्तीय निविदा जारी की गई। स्मार्ट फोन में इनस्टॉल करने के लिए जनसूचना, ई-मित्र, ई-धरती तथा राजसम्पर्क एन विकसित हो चुके है। अन्य एप्स भी विकसित किये जा रहे है।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि राज्य में 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फ़ोन वितरण (Free Smart Phone Distribution) का कार्य इसी वर्ष अक्टूबर से चरणबद्ध रूप से शुरू हो जाएगा।

डॉ. कल्ला प्रश्नकाल के दौरान इस सम्बन्ध में सदस्यों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्न का सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फ़ोन (Smart Phone) देने के उद्देश्य से मंगलवार को ही विधानसभा में 2300 करोड़ रुपए की अनुपूरक मांगों की स्वीकृति हो चुकी है। उन्होंने बताया की इस योजना के लिए पूर्व में 1200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था। जब 2300 करोड़ की स्वीकृति और मिल जाने के बाद कुल 3500 करोड़ रुपए का प्रावधान हो गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत तीन वर्ष में 12 हजार करोड़ रुपए व्यय किये जाएंगे।

डॉ. कल्ला ने बताया कि इस योजना के तहत निविदाएं 16 मई 2022 को आमंत्रित की गई थी। इसके बाद 17 मई को तकनीकी निविदा तथा 8 सितम्बर को वित्तीय निविदा जारी की गई। उन्होंने कहा कि इन स्मार्ट फ़ोन में इंस्टाल करने के लिए जनसूचना, ई-मित्र, ई-धरती तथा राजसम्पर्क एप विकसित हो चुके है। तथा अन्य एप भी विकसित किये जा रहे है। तीन वर्ष के लिए (Free Smart Phone Yojana) इन स्मार्ट फ़ोन  का सारा व्यय राज्य सरकार वहन करेगी।

इससे पहले श्री कल्ला ने विधायक श्री राजेंद्र राठोड के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने की दृस्टि से इस परियोजना के अंतर्गत 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फ़ोन मय 3 साल के डाटा सहित वितरित किये जाएंगे। एस्पारियोजना की निविदा जारी की जा चुकी है, जिसकी अनुमानित राशि 12 हजार करोड़ रुपए है।

इस वर्ष 2022-23 के लिए 1200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा चुका है। तथा आवश्यक अतिरिक्त राशि 2300 करोड़ रुपए प्रथम अनुपूरक अनुदान के प्रस्ताव के रूप में सम्मिलित किये गए है। इस परियोजना के अंतर्गत मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्ट फ़ोन में इनस्टॉल की जायेगी। यह मोबाइल एप्लीकेशन विकसित की जा रही है।

Source :  Press Note https://dipr.rajasthan.gov.in/

ये भी पढ़ें : Mukhyamantri Free Mobile Yojana 2022 Registration, Eligibility की पूरी जानकारी यहाँ देखें।

Leave a Comment